Ticker

6/recent/ticker-posts

PM Kusum Yojana : प्रधानमंत्री कुसुम योजना से किसानों को मिलेगा सोलर पम्प, इच्छुक किसान कर सकते हैं आवेदन...

ब्यूरो रिपोर्ट-सुरेश सिंह 



कौशाम्बी : प्रधानमंत्री कुसुम योजनान्तर्गत सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 में मामूली कीमत पर सोलर पम्प उपलब्ध कराने के लिए जनपद को 205 सोलर पम्प आवंटित हुए हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए कृषकों का विभागीय वेबसाइट  www.agriculture.up.gov.in पर पंजीकरण होना अनिवार्य हैं। यह जानकारी उप कृषि निदेशक सतेन्द्र कुमार तिवारी ने देते हुए बताया कि किसानों की आय दोगुना करनें के लिए सरकार संकल्पबद्ध है। इसके लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत शासन द्वारा जनपद में तीन हार्स पावर डीसी के 45, तीन हार्स पावर एसी के 40, पॉंच हार्स पावर एसी के 90, साढ़े सात हार्स पावर एसी के 15 और दस हार्स पावर एसी के 15 कुल 205 सोलर पंप 60 प्रतिशत अनुदान पर किसानों की सुविधाओं के लिए लगाया जाना हैं ।

सोलर पंप के तीन और पॉंच हार्स पावर के लिए 6 इंच तथा साढ़े 7 और 10 हार्स पावर के लिए 8 इंच की बोरिंग होना अनिवार्य है। किसान की स्वयं की बोरिंग होगी। सत्यापन के समय उपयुक्त बोरिंग नहीं पाये जानें पर टोकन मनी की धनराशि जब्त कर ली जायेंगी एवं आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा। कृषकों को ऑनलाइन बुकिंग के साथ  5000 रुपए टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा ।

टोकन कन्फर्म करनें के एक सप्ताह के अन्दर कृषकों को अवशेष कृषक अंश की धनराशि का ऑनलाइन टोकन जनरेट कर चालान द्वारा इण्डियन बैंक की किसी भी शाखा में अथवा ऑनलाइन जमा करना होगा, अन्यथा कृषक का चयन स्वतः निरस्त हो जायेंगा एवं टोकन मनी की धनराशि जब्त कर ली जायेंगी। सब कुछ बताए गए नियमानुसार करें और सरकार की इस विशेष योजना का लाभ उठाएं, मोदी सरकार का यह किसानों के लिए एक तोहफ़ा के समान है ।
Pm Kusum Yojana farmer Yojana pradhanmantri Kusum Yojana 2024

Post a Comment

0 Comments