Ticker

6/recent/ticker-posts

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा सकुशल सम्पन्न, जिले के 63 केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी...

रिपोर्ट-राजकुमार


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का आज यानी 31 अगस्त को अंतिम दिन है प्रयागराज के 63 परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को परीक्षा हो रही है। दरअसल इस परीक्षा में सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी शामिल है। यही कारण है कि रेलवे स्टेशन से लेकर बस स्टैंड तक अभ्यर्थियों की ज्यादा भीड़ दिखी। अधिकांश अभ्यर्थी ऐसे रहे जो रात भर स्टेशन या सड़क किनारे सोते रहे और सुबह ही अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए। वहीं परीक्षा देने के लिए आए अभ्यर्थियों ने योगी सरकार पर भरोसा जताया है कि इस बार ऐसी सख्ती की गई है कि पेपर लीक नहीं होने दिया जाएगा। वाराणसी से प्रयागराज में परीक्षा देने आए रजनीकांत ने बताया-इससे पहले अपने जिले में पेपर दिया था लेकिन वो लीक हो गया। मैंने अग्निवीर की परीक्षा 2 बार दी है। एक बार फिजिकल से बाहर हो गया। इस बार पूरी कोशिश है कि यूपी पुलिस में मेरा सिलेक्शन हो जाए। परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की तलाशी ली जा रही है। सेंटरों पर त्रिस्तरीय जांच की व्यवस्था की गई है। महिला अभ्यर्थियों की तलाशी के लिए सभी सेंटरों पर महिला पुलिस तैनात है। परीक्षा 2 पालियों में हो रही है पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा शाम तीन बजे से पांच बजे तक होगी। प्रत्येक पाली की परीक्षा में 22,877 परीक्षार्थी बैठेंगे। परीक्षा केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जा रही है ।

अधिकारियों की तरफ से सख्त हिदायत दी गई है कि परीक्षा में किसी तरह की लापरवाही न होने पाए अन्यथा केंद्र संचालक से लेकर जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का बस किराया फ्री किया गया है। यही कारण है, रोडवेज की बसों में अभ्यर्थियों की सबसे ज्यादा भीड़ दिख रही है। दरअसल, प्रयागराज के परीक्षार्थियों का सेंटर दूसरे जनपद मे है। ऐसे में परीक्षार्थियों को आवागमन में किसी तरह की असुविधा न होने पाए इसके लिए बसों की संख्या भी बढ़ाई गई है। फ्री रोडवेज बस सेवा के लिए कैंडिडेट को यात्रा के दौरान कंडक्टर को एडमिट कार्ड की एक फोटोकापी देनी होगी। बिना फोटोकापी दिए वे फ्री यात्रा नहीं कर सकेंगे। एडमिट कार्ड की ये कॉपी आते-जाते समय दोनों तरफ कंडक्टर को देना होगा। इसलिए फ्री यात्रा के लिए एडमिट कार्ड की दो एक्स्ट्रा प्रिंट आउट साथ रखें ।

पुलिस अधिकारी सभी परीक्षा केंद्रों पर स्वयं निरिक्षण कर अपनी पैनी नज़र बनाये हुए हैँ l परीक्षा केंद्रों पर तलाशी के लिए टीमें लगाई गई हैं। गहन तलाशी के बाद ही केंद्रों पर एंट्री दी जा रही है। अध्ययन सामग्री कोई छपा या लिखित, कागज के टुकड़े, किसी भी तरह की घड़ी, मोबाइल, स्मार्ट वॉच, ज्वैलरी, पर्स, ज्यामितीय, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, किसी भी तरह का कैलकुलेटर, क्रेडिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, डिजिटल पेन, चाबी, कैमरा, ब्लूटूथ, इयरफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खाने का सामान, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटखा। पावर वाले चश्मे और धार्मिक पहचान चिह्न जैसे मंगल सूत्र बैन नहीं होंगे ।
UP police bharti Pariksha police vacancy

Post a Comment

0 Comments