Ticker

6/recent/ticker-posts

बजरंग बली की प्राचीन परंपरा के लिए कॉरिडोर में बदलाव, हमेशा की तरह हर साल गंगा नहाते रहेंगे...

ब्यूरो रिपोर्ट-सुरेश सिंह 


प्रयागराज : जनपद के संगम नगरी में लेटे हनुमान को गंगा स्नान कराने की परंपरा टूटने से बचाने के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने हनुमान मंदिर कॉरिडोर परियोजना की डिजाइन में बदलाव कर दिया है। अब इस कॉरिडोर के बनने के बाद बाढ़ के दिनों में गंगा का प्रवाह गर्भगृह के पास बाधित नहीं होगा। इस कॉरिडोर के निर्माण से बाढ़ के समय गंगा का प्रवाह रुकने की आशंका थी। बाढ़ में गंगा की लहरें मंदिर में प्रवेश कर हनुमान जी को स्नान कराएं, इसके लिए एलिवेटेड बाउंड्रीवाल बनाई जाएगी। इस बाउंड्री के नीचे का हिस्सा,खुला रहेगा ताकि, मंदिर में गंगा के प्रवेश करने की परंपरा न टूटने पाए। इसके लिए कॉरिडोर की डिजाइन में यह बदलाव किया गया है। बारिश के मौसम में गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़कर लेटे हनुमान मंदिर तक पहुंचता है। फिर हनुमान जी को स्नान कराकर लौट जाता है दशकों से यह परम्परा चली आ रही है। इस घटना को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है। अब वहां पर कॉरिडोर बन जाएगा तो बाढ़ का पानी मंदिर में घुसने से रोक दिया जाएगा। ऐसे में कॉरिडोर के नक्शे में मामूली बदलाव करते हुए बाउंड्रीवाल एलीवेटेड बनाने की तैयारी है, जिससे बाढ़ का पानी मंदिर तक पहुंचता रहे ।


लेटे हनुमान मंदिर का कॉरिडोर बनाने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण पीडीए ने सेना से वहां की 11,186 वर्ग मीटर 2.76 एकड़ जमीन ली। इस जमीन के बदले पीडीए को नीवां के जाह्नवीपुरम आवासीय योजना में में 64 करोड़ रुपये की 19 हजार वर्गमीटर जमीन सेना को देनी पड़ी है। जमीन के लिए अदला-बदली की सहमति होने के बाद पिछले दिनों निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई। कॉरिडोर निर्माण का ठेका यूनिवस्तु बूट्स इंफ्रा लिमिटेड को मिला है। वह कंपनी 38.18 करोड़ से दो चरणों में काम पूरा करेगी। पहले चरण में बाउंड्रीवाल, सड़क, दुकान आदि का निर्माण दिसंबर तक पूरा करेगी। दूसरे चरण में मंदिर के गर्भगृह आदि का काम महाकुंभ के बाद होगा ।

पिछले दिनों कंपनी ने काम शुरू किया तो बाढ़ आ गई। बाढ़ के पानी से हनुमान जी ने स्नान किया। उसके बाद गंगा का जलस्तर घटने लगा। यह परम्परा आगे भी कामय रहेगी, इसके लिए कॉरिडोर में कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। कॉरिडोर की बाउंड्रीवाल बनने से बाढ़ का पानी रुक जाएगा। इस पर पीडीए के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान ने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिया कि बाउंड्रीवाल एलीवेटेड बनाई जाए। इससे बाउंड्रीवाल के नीचे से बाढ़ का पानी आने और जाने का रास्ता बना रहे। अब इस हिसाब से मंदिर के पूर्व दिशा में बनने वाली बाउंड्रीवाल के निर्माण में,बदलाव किया जाएगा ।

Post a Comment

0 Comments