Ticker

6/recent/ticker-posts

पूरामुफ्ती के प्राचीन मां काली मंदिर में हुआ भंडारे का आयोजन, सजा दुर्गा पूजा पंडाल...

ब्यूरो रिपोर्ट-सुरेश सिंह 


प्रयागराज : शारदीय नवरात्रि के नवें दिन पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के जीटी रोड किनारे प्राचीन मां काली मंदिर के समीप मां दुर्गा जी का भव्य दरबार सजाया गया है। जहां नवें दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। बतादें कि लगभग 30 सालों से प्रचीन मां काली मंदिर में भक्तगण भंडारे का आयोजन करते चले आ रहे हैं। नवरात्रि के पावन अवसर पर मां काली दुर्गा पूजा कमेटी के सदस्यों द्वारा लगभग 25 सालों से लगातार मां शेरावाली का भव्य दरबार सजाते आ रहे है। जानकार बताते हैं कि मां काली मंदिर अति प्राचीन है 1947 की आजादी से पहले एयरफोर्स स्टेशन की बाउंड्री वॉल के भीतर मां काली की पूजा हुआ करती थी देश आजाद होने के बाद एयरपोर्ट ने अपना दायरा बढ़ाया तो मंदिर उसके अंदर चली गई। अब ठीक उसी की सामने जीटी रोड किनारे पर माता काली की मंदिर स्थापित है जहां पर हर वर्ष नवरात्रि में मां की पूजा अर्चना की जाती है। 

बताते है पहले मां काली को पिंडी रूप में पूजा जाता था उन दिनों जीटी रोड पर नेशनल हाइवे होने के चलते असंख्य गाडियां चलती थी। जिससे रोजाना दुर्घटनाएं हो जाती थी। विद्वानों पंडितों के परामर्श से माता की मंदिर उसी पिंडी की स्थान पर स्थापित करी गई। जिसके बाद माता के चमत्कार से दुर्घटनाएं बंद हो गई और आज भी माता काली उस स्थान पर विराजमान होकर लोगों की रक्षा कर रही है। संयोग है कि इस स्थान पर महादेव भी मौजूद है। यानी महाकाली और महाकाल के एक साथ दर्शन मिल जाते हैं शिव शक्ति दोनों की कृपा इस मंदिर के स्थान पर प्राप्त हो जाती है ।

मंदिर की पूजा अर्चना में स्थानीय पुलिस प्रशासन का भी भरपूर सहयोग रहता है सप्तमी के दिन थाना अध्यक्ष पूरामुफ्ती मनोज कुमार सिंह ने मंदिर में पूजा पंडाल का जायजा लिया और आरती में सम्मिलित हुए थे। नवरात्रि में नवमी के दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें भारी संख्या में लोगों ने माता का प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान भी मौके पर मौजूद रहे ।

जय मां काली दुर्गा पूजा कमेंटी के मुख्य कार्यकारी आकाश कुमार, सुरेश सिंह पत्रकार, मगन सिंह उर्फ गुड्डू, बब्लू पटेल, दिनेश पटेल, राकेश कुमार, राकेश चाय वाले, शिवशंकर, रवि शंकर, जितेन्द्र पटेल नेता, शशि पटेल, छोटे लाल, महेन्द्र, सतीश बाबा, सुरसेन गुरु जी, राजकुमार, विजय कुमार उर्फ गट्टा, अरविन्द सोनकर, संदीप सिंह पत्रकार, कमलेश कुमार, विकास पटेल पत्रकार, ईश्वर दीन साहू, सौरभ गुप्ता, आदि सैकड़ों भक्तगण मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments